संपादकीय

दूसरों को क्षमा करें, इसलिए कि आप शांति के पात्र हैं

पीड़ा विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकती है, जिनमें व्यक्तिगत शिकायतें, हानि, विश्वासघात और अन्याय शामिल हैं। उदाहरण के लिए, मलाला यूसुफजई की दुखद कहानी, जिसे लड़कियों की शिक्षा की वकालत करने के लिए तालिबान ने गोली मार दी थी, हिंसक अन्याय से पीड़ित होने को दर्शाती है। ये अनुभव क्रोध, कड़वाहट और निराशा जैसी नकारात्मक भावनाओं का एक उलझा हुआ जाल बनाते हैं, जिससे व्यक्तियों के लिए जीवन में अपना रास्ता बनाना मुश्किल हो जाता है। भूलभुलैया उस भ्रामक और भटकाव भरी यात्रा को दर्शाती है, जिससे लोग अक्सर अपनी पीड़ा से निपटते समय गुजरते हैं, जहां प्रत्येक मोड़ राहत या समाधान के बजाय अधिक पीड़ा और भ्रम की ओर ले जाता है। जैसा कि गौतम बुद्ध ने अनसुलझे दुख की आत्म–विनाशकारी प्रकृति पर जोर देते हुए कहा, “क्रोध को बनाए रखना जहर पीने और दूसरे व्यक्ति के मरने की उम्मीद करने जैसा है।“

–डॉ सत्यवान सौरभ

“दुख की भूलभुलैया से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका क्षमा है” इस गहन विचार को व्यक्त करता है कि क्षमा मानव अस्तित्व की जटिल और अक्सर दर्दनाक चुनौतियों पर काबू पाने की कुंजी है। यह कथन बताता है कि पीड़ा, जिसे एक भूलभुलैया के रूप में जाना जाता है, एक जटिल और भ्रमित करने वाला अनुभव है जो व्यक्तियों को दर्द, नाराजगी और भावनात्मक उथल–पुथल के चक्र में फंसा देता है। भूलभुलैया का रूपक पीड़ा की जटिलता और प्रतीत होने वाली अंतहीन प्रकृति को रेखांकित करता है, इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे यह लगातार खोए रहने और बाहर निकलने का रास्ता खोजने में असमर्थ होने की भावना पैदा कर सकता है।

 

“पीड़ा की भूलभुलैया” की अवधारणा मानव दर्द और प्रतिकूल परिस्थितियों की बहुमुखी प्रकृति को संदर्भित करती है। पीड़ा विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकती है, जिनमें व्यक्तिगत शिकायतें, हानि, विश्वासघात और अन्याय शामिल हैं। उदाहरण के लिए, मलाला यूसुफजई की दुखद कहानी, जिसे लड़कियों की शिक्षा की वकालत करने के लिए तालिबान ने गोली मार दी थी, हिंसक अन्याय से पीड़ित होने को दर्शाती है। ये अनुभव क्रोध, कड़वाहट और निराशा जैसी नकारात्मक भावनाओं का एक उलझा हुआ जाल बनाते हैं, जिससे व्यक्तियों के लिए जीवन में अपना रास्ता बनाना मुश्किल हो जाता है। भूलभुलैया उस भ्रामक और भटकाव भरी यात्रा को दर्शाती है, जिससे लोग अक्सर अपनी पीड़ा से निपटते समय गुजरते हैं, जहां प्रत्येक मोड़ राहत या समाधान के बजाय अधिक पीड़ा और भ्रम की ओर ले जाता है। जैसा कि गौतम बुद्ध ने अनसुलझे दुख की आत्म–विनाशकारी प्रकृति पर जोर देते हुए कहा, “क्रोध को बनाए रखना जहर पीने और दूसरे व्यक्ति के मरने की उम्मीद करने जैसा है।“

इस भूलभुलैया के प्रस्तावित समाधान के रूप में क्षमा एक शक्तिशाली और परिवर्तनकारी कार्य है। इसमें द्वेष, नाराजगी और प्रतिशोध की इच्छा को छोड़ना और इसके बजाय समझ, करुणा और सहानुभूति को अपनाना शामिल है। क्षमा व्यक्तियों को अपने कष्टों का बोझ उतारने और नकारात्मकता के चक्र से मुक्त होने की अनुमति देती है जो उन्हें भूलभुलैया में फंसा देती है। उदाहरण के लिए, नेल्सन मंडेला का जीवन, जहां उन्होंने 27 साल की कैद के बाद प्रतिशोध के बजाय क्षमा को चुना, व्यक्तिगत मुक्ति और सामाजिक परिवर्तन प्राप्त करने में क्षमा की अपार शक्ति का उदाहरण है। यह उपचार की एक जानबूझकर की गई प्रक्रिया है जिसके लिए साहस और शक्ति की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें अक्सर गहरी भावनाओं और कमजोरियों का सामना करना शामिल होता है। महात्मा गांधी के अनुसार “कमज़ोर कभी माफ़ नहीं कर सकते। माफ़ करना ताकतवर का गुण है।“

मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और व्यक्तिगत बाधाओं की जटिल परस्पर क्रिया के कारण व्यक्तियों को अक्सर पीड़ा की भूलभुलैया से मुक्त होना चुनौतीपूर्ण लगता है। ये बाधाएँ एक भयानक और अक्सर भारी वातावरण बनाती हैं जो दर्द के चक्र को कायम रखती हैं और उपचार और शांति की ओर यात्रा में बाधा डालती हैं।

प्राथमिक मनोवैज्ञानिक बाधाओं में से एक आघात और नकारात्मक भावनाओं की गहरी प्रकृति है। विश्वासघात, हानि, या अन्याय के अनुभव स्वयं मानस में अंतर्निहित हो सकते हैं, जिससे क्रोध, आक्रोश और कड़वाहट की भावनाएं लगातार बनी रहती हैं। ये भावनाएँ किसी की पहचान का हिस्सा बन सकती हैं, जिससे उनके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, होलोकॉस्ट से बचे लोगों द्वारा अनुभव किया गया अन्याय, जिन्होंने परिवार और दोस्तों को खो दिया और अकल्पनीय अत्याचारों को देखा, अक्सर स्थायी भावनात्मक घावों का कारण बनता है। मानव मन अक्सर आत्म–सुरक्षा के रूप में नकारात्मक अनुभवों से चिपक जाता है, जो भूलभुलैया की दीवारों को मजबूत करता है। इसके अतिरिक्त, अवसाद और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे इसे बढ़ा सकते हैं, जिससे निराशा और असहायता की भावना पैदा होती है जो व्यक्तियों को क्षमा और उपचार के रास्ते खोजने या स्वीकार करने से रोकती है। होलोकॉस्ट से बचे विक्टर फ्रैंकल ने कहा, “जब हम किसी स्थिति को बदलने में सक्षम नहीं होते हैं, तो हमें खुद को बदलने की चुनौती दी जाती है।“

सामाजिक मानदंड और अपेक्षाएं भी व्यक्तियों को दुख की भूलभुलैया में फंसाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जो संस्कृतियाँ प्रतिशोध, सम्मान और मेल–मिलाप तथा क्षमा से अधिक गौरव पर जोर देती हैं, वे व्यक्तियों पर शिकायतें दबाए रखने का दबाव डाल सकती हैं। उदाहरण के लिए, भारतीय संदर्भ में, माता–पिता अक्सर अपने बच्चों की सहमति के बिना, विशेष रूप से अंतर–जातीय या अंतर–धार्मिक संघों में विवाह करने के निर्णय को अपने गौरव और सम्मान का सीधा अपमान मानते हैं। यह धारणा उन्हें पीड़ा की भूलभुलैया में धकेल देती है, जिससे कभी–कभी ऑनर किलिंग जैसे चरम कृत्य भी हो जाते हैं। हालाँकि, क्षमा को अपनाकर, ये माता–पिता दुख की इस भूलभुलैया से बाहर निकल सकते हैं और अंततः अपने बच्चों की खुशी को स्वीकार कर सकते हैं और उसका आनंद उठा सकते हैं।

व्यक्तिगत स्तर पर, पीड़ा से बाहर निकलने की यात्रा में दर्दनाक भावनाओं का सामना करने और प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है, जो एक कठिन और डराने वाला कार्य हो सकता है। बहुत से व्यक्ति अपने दर्द का सामना करने से आने वाली असुरक्षा से डरते हैं और इससे बचना पसंद करते हैं, भले ही बचने का मतलब भूलभुलैया में ही रहना हो। उदाहरण के लिए, पीटीएसडी से पीड़ित अनुभवी लोग अक्सर युद्ध की दर्दनाक यादों को फिर से याद करने के लिए संघर्ष करते हैं, उन अनुभवों को दोबारा जीने से होने वाली भावनात्मक उथल–पुथल से डरते हैं। अभिमान और अहंकार भी क्षमा प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं, क्योंकि चोट को स्वीकार करना और सुलह की तलाश को कमजोरी या हार को स्वीकार करने के रूप में माना जा सकता है। इसके अलावा, प्रभावी मुकाबला तंत्र या सहायता प्रणालियों की कमी व्यक्तियों को अपनी पीड़ा से निपटने के लिए अयोग्य बना सकती है। मार्गदर्शन या प्रोत्साहन के बिना, क्षमा और उपचार का मार्ग दुर्गम लग सकता है। कन्फ्यूशियस ने ठीक ही कहा था, “जब तक आप इसे याद रखना जारी नहीं रखते, तब तक आपके साथ अन्याय होना कोई मायने नहीं रखता।“

क्षमा, जिसे अक्सर मुक्ति का एक गहन कार्य माना जाता है, पीड़ा की भूलभुलैया से निकलने में एक महत्वपूर्ण तंत्र के रूप में कार्य करता है। क्षमा का कार्य केवल दूसरों को उनके गलत कामों से मुक्त करना नहीं है बल्कि यह अत्यधिक परिवर्तनकारी है, स्वयं को मुक्त करके और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देकर उपचार प्रदान करता है।

– डॉo सत्यवान सौरभ,
कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,
333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी,
हरियाणा – 127045, मोबाइल :9466526148,01255281381

— Dr. Satyawan Saurabh,
Poet, freelance journalist and columnist,
All India Radio and TV panelist,
333, Pari Vatika, Kaushalya Bhavan, Barwa (Siwani) Bhiwani,
Haryana – 127045, Mobile :9466526148,01255281381

 

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