हेल्थ

क्यों आती है मुंह से बदबू

कुछ लोगों को हमेशा मुंह से बदबू आती रहती है. व्यक्ति खुद इस बात को जानते हुए भी इसका समाधान नहीं खोज पाते हैं. दरअसल, मुंह से बदबू आने की बीमारी को हेलोटिसस  कहते हैं. साधारणतया अगर मुंह में सामान्य बैक्टीरिया है या मुंह को सही से साफ नहीं किया जाता तो मुंह से बदबू आने लगती है. इस तरह की बदबू दो-चार दिनों में चली जाती है लेकिन जब मुंह या दांतों में इंफेक्शन हो जाता है, तब मुंह से बदबू जल्दी नहीं जाती. क्लीवलैंड क्लिनिक की रिपोर्ट मुताबिक 4 में से एक व्यक्ति को कभी न कभी मुंह की बदबू का सामना करना पड़ता है.

मुंह से स्मेल क्यों आता है

दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ डॉ. कंचन गुप्ता के मुताबिक यदि मुंह ड्राई हो जाता है यानी अगर मुंह में कम स्लाइवा या थूक बनता है तो मुंह ड्राई होने लगता है. मुंह में स्लाइवा सूक्ष्मजीवों को मार देता है लेकिन जब आप ज्यादा स्मोक करेंगे या कुछ दवाइयां खाएंगे तो मुंह में स्लाइवा कम हो जाता है. इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. वहीं अगर पेटे से संबंधित बीमारी जीईआरडी यानी एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे भी मुंह में इंफेक्शन हो सकता है. दरअसल, एसिडिटी में पेट का एसिड या फ्लूड मुंह में आने लगता है जिसमें कई तरह के बैक्टीरिया भी होते हैं. इससे मुंह में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही यदि दांतों या मसूड़ों से संबंधित बीमारियां हैं तो मुंह से स्मेल आने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है. मसूड़ों की सबसे आम बीमारी जिंजिवाइटिस है जिससे मसूड़ों में सड़न पैदा होने लगती है. इन बीमारियों को दूर कर मुंह से स्मेल को हटाया जा सकता है.

मुंह के स्मेल को कैसे दूर करें

अगर मसूड़ों या दांतों से संबंधित बीमारियां हैं तो इसका तुरंत इलाज करें. इन सबके अलावा अगर आप चाहते हैं कि मुंह से बदबू आए ही नहीं तो बीमारी होने का इंतजार न करें बल्कि उससे पहले इससे कैसे बचा जाएं, यह जानें. सबसे पहले दिन में दो बार ब्रश करें. कम से कम दो मिनट एक बारे में. जीभ को साफ करना जरूरी है. ऐसा एंटीबैक्टीरियल माउथवाश का इस्तेमाल करें जो अल्कोहल फ्री हो. ब्रश को दांतों के उपर-नीचे चलाएं न कि क्षैतिज दिशा में. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. रेगुलर दांतों की जांच कराएं. मुंह में स्लाइवा को बढ़ाने के लिए कभी-कभी शुगर फ्री च्यूगम को चबाएं. इसके साथ ही कभी-कभी लौंग भी चबाते रहे. मुंह में बदबू का अहसास हो तो गाजर, सेब खाएं. सिगरेट, शराब, तंबाकू, कैफीनेटेड पेय से जितना दूर रहेंगे उतना ही मुंह में स्मेल का चांस घटेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button